विश्व दुग्ध दिवस की शुभकामनाएं?

दुनिया में दूध व्यवसाय के नाम पर करोड़ों जानवरों के ऊपर अत्याचार हो रहें हैं और एक बड़े पैमाने पर आपके स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है। आज मैं आपको केवल वो तीन कारण बता रहा हूँ जिसे जानने के बाद आप डेयरी प्रोडक्स का उपयोग करना छोड़ देंगे या तो हमेशा के लिए इसे शक की निगाह से देखने लगेंगे। 

 क्यों आपको जल्द से जल्द पशु दूध का उपयोग  बंद कर देना चाहिए? 

📌 1. मवाद:

दूध किसी तरल मांस से कम नहीं है। याद रखें, गायों और भैंसों को हार्मोन इंजेक्शन दिया जाता है और उनसे लगातार दूध निकाला जाता है, जिससे नियमित रूप से उनके थन में संक्रमण होता है इसका सीधा परिणाम होता है मवाद। किसानों के रोजी-रोटी का बहाना करने वाली डेयरी कंपनियां आपको कभी नहीं बतायेगी कि एक लीटर दूध में अक्सर करोड़ों मवाद कोशिकाएं होती हैं।

📌 2. अधिकांश अन्य स्तनधारियों की तरह, गाय और भैंस केवल गर्भवती होने पर ही स्तनपान कराती हैं, और इस प्रकार मनुष्यों के लालच के कारण ये लगभग लगातार गर्भवती होती रहती हैं। यह उन्हें एस्ट्रोजन के अत्यधिक स्तर की ओर ले जाता है। इसके अलावा, उन्हें स्वाभाविक रूप से पहले से कहीं अधिक दूध का उत्पादन करने के लिए ज्यादा से ज्यादा हार्मोन का इंजेक्शन लगाया जाता है। और आप उस दूध का सेवन करते हैं जो ये सभी हार्मोन से लोडेड होते हैं। अधिक जानकारी के लिए मेरे यूट्यूब चैनल: वीगन सुदेश पर एन्टी-डेयरी सोशल नेटवर्क का वीडियो जरूर देखें। इन हार्मोनों (विशेष रूप से एस्ट्रोजन और इंसुलिन) का अत्यधिक सेवन आपके शरीर के उन हिस्सों में कैंसर पैदा करता है जो सेक्स हार्मोन से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं जैसे कि स्तन, अंडाशय और प्रोस्टेट। कृपया याद रखें, शुरुआत से ही डेयरी कंपनियों मजबूत विज्ञापनों द्वारा आपको धोखा दे रहें हैं। 

📌 3. संतृप्त वसा (Saturated Fat):

संतृप्त वसा हृदय रोग और मोटापे का प्रमुख कारण है। डेयरी प्रोडक्ट्स को रोकना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये ना केवल बड़े पैमाने पर जानवरों के कत्ल का कारण बनता है बल्कि ज्यादातर लोगों के असामयिक मृत्यु में दो बड़े कारण जिसमें पहला हृदय रोग और दूसरा कैंसर के लिए ये जिम्मेदार है।

🌿 वीगन सुदेश

WhatsApp 📲 8452036912

Name

Email *

Message *